Kiss Day 2022:किस करने से शरीर को 8 फायदे, जानें क्या कहता है विज्ञान

प्यार भरा एक ‘किस’ न सिर्फ आपकी भावनाओं का इजहार करता है बल्कि ये आपकी सेहत से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में मददगार है.

प्यार भरा एक ‘किस’ न सिर्फ आपकी भावनाओं का इजहार करता है बल्कि ये आपकी सेहत से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में मददगार है. आज किसिंग डे के अवसर पर  हम आपको बताते हैं  ‘किस’ करने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

किस पर कई शोध हो चुके हैं और हर शोध का यही रिजल्ट आया है कि किस करने से न केवल दो लोगों का रिश्ता मजबूत होता है, बल्कि इससे उनके दिल और दिमाग को भी लाभ पहुंचता है.

खुशी का अहसास – किस करने से एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स नामक हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे एक अलग तरह की खुशी मिलती है. डॉक्टरों का मानना है कि अगर आप डिप्रेशन में है तो दवा से ज्यादा किस कारगर होता है.

जिंदादिल बनाएं– एक सर्वे के मुताबिक, जो लोग किस करने से नहीं कतराते वह अपनी लाइफ को ज्यादा बेहतर तरीके से जिंदादिल होकर जीते है जबकि किस से परहेज रखने वाले थके-थके परेशान रहते है. यानी किस आपको जीवन के प्रति सकारात्मक बनाने में मदद करता है.

रिश्ता मजबूत होता है– किसिंग के दौरान ऑक्सिटॉसिन नाम का हार्मोन बनता है, जो दो लोगों के बीच बॉडिंग को मजबूत बनाता है. यह तो हम सभी जानते हैं कि जब दो लोग लिप लॉक करते हैं, तो उनकी करीबी बढ़ती है. इसलिए अपने रिश्ते में मजबूती के लिए दो लोग किस करते है.

चेहरे की मांसपेशियां होती हैं मजबूत – शोधकर्ताओं ने पाया है कि किसिंग करते समय आपके चेहरे की 30 मांसपेशियों को एक्टिव होने का मौका मिलता है ये मांसपेशियां बोलते या हंसते वक्त इतनी एक्टिव नहीं हो पाती . इससे आपके गाल सही आकार में रहते हैं.

हार्मोस का तेजी से चेज होना– कई लोग सेक्स क्षमता को बढ़ाने के लिए भी किस करते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार किस के दौरान पुरूष के टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोस महिला के मुंह में स्थानांतरित होते है. टेस्टोस्टेरोन महिला की उत्तेजना को बढ़ा देता है और परिणामस्वरूप सेक्स के अवसर ज्यादा बढ़ते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद-किसिंग कई प्रकार से आपके दिल को फिट रख आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाने में मदद करती है. एक शोध के मुताबिक अपने पार्टनर को नियमित रूप से किस करने वाले लोगों में तनाव कम देखा जाता है. साथ ही वे अपने रिश्ते को लेकर अधिक संतुष्ट होते हैं, उनके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है.

कैविटी करे दूर – किस से आप अपने दांतों की कैविटी को दूर करके दांतों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. किस करने से साल्विया का उत्पादन अधिक होता है. यह साल्विया दांतों में कैविटी, सड़न और प्लार्क पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है.

एलर्जी से बचाए – किसिंग से रक्त में एलजीई एंटीबॉडीज का स्तर कम होता है. यह एंटीबॉडीज हिस्टामाइन का स्त्राव करते हैं. यह हार्मोन एलर्जी जैसे छींकना और आंखों में पानी आने जैसी समस्याओं का कारण होता है. तो, किसिंग आपको इन सब तकलीफों से बचा सकती है.

दर्द दूर भगाए -कई लोग दर्द से राहत पाने के लिए किस करते है. किस करने के दौरान बॉडी में एड्रेलिन नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो शरीर में दर्द कम करने में मददगार होता है. अगर एक दूसरे के बेहद करीब होकर किस किया जाए, तो कई तरह से छोटे-मोटे दर्द तो यूं ही गायब हो जाते हैं. सबसे ज्यादा यह कारगर सिर दर्द में होता है.

स्ट्रैस को कम करता है– स्ट्रैस का मुख्य कारण कॉर्टिसल हार्मोन होता है. किस करने से बॉडी में कॉर्टीसॉल कम होता है और इम्यून सिस्टम बढ़ता है जिससे तनाव में कमी आती है. इसलिए तनाव को दूर करने और बेहतर फिल करने के लिए भी लोग अपने पार्टनर को किस करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Company

Our Desi bharat website brings you the convenience of instant access to a diverse range of titles, spanning genres from fiction and non-fiction to self-help, business.

Features

Most Recent Posts

Category